आ गई तीसरी लहर , 111 से अधिक देश हुए संक्रमित, WHO की चेतावनी

कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि तीसरी लहर शुरुआती चरण में आ चुकी है। ऐसे में इससे सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अगर सावधानी नहीं बरती गई तो इससे संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या एक बार फिर से बढ़ सकती है।

कोविड-19 संकट से निपटने के लिए बनाई गई इमरजेंसी कमेटी की बैठक को संबोधित करते विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि दुर्भाग्य से हम अब तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डेल्टा संस्करण अब 111 से अधिक देशों में पहुंच चुका है और यह जल्द ही दुनिया भर में फैलने वाला प्रमुख कोविड -19 स्ट्रेन होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस वायरस निरंतर अपने रूप बदल रहा है और इसके परिणामस्वरूप अधिक संक्रामक रूप सामने आ रहे हैं।

गेब्रेयेसस ने कहा कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में टीकाकरण की गति तेज होने के चलते संक्रमण के मामलों और मौतों में कमी आई थी लेकिन अब फिर से बढ़ने लगी हैं और ट्रेंड बदल रहा है। दुनियाभर में संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। गत सप्ताह लगातार ऐसा चौथा सप्ताह था जिसमें मामलो में कमी दिखी थी। अब मामलों में वृद्दि हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *