कल से खुल जाएंगे Cinema Hall, बदल जाएगा फिल्म देखने का अनुभव

कल से खुल जाएंगे Cinema Hall, बदल जाएगा फिल्म देखने का अनुभव

लखनऊ : पिछले सात महीनों से बंद सिनेमाघरों को कल यानि 15 अक्टूबर से खोला जा रहा है. केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार कन्टेनमेंट जोन से बहार आने वाले सभी सिनेमाघरों को 15 अक्टूबर से खोल दिया जाएगा. सिनेमाहॉल संचालकों से लेकर सभी दर्शकों को केंद्र के इस फैसले का पालन करना पड़ेगा. ऐसे में सिनेमाहॉल जाने वाले लोगों के लिए कोरोना काल में फिल्म देखने का अनुभव पूरी तरह बदलने वाला है.

ई-टिकट के जरिए ही एंट्री मिलेगी

सिनेमाघर पहुंचकर पिक्चर देखने वालों को अब ई-टिकट के जरिए ही एंट्री मिलेगी. कोरोना काल से पहले तक कई सिनेमाघरों में दाखिल होने के लिए कागजी टिकट दिखाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. वहीँ अब नियमानुसार सिनेमाघरों, थिएटरों, मल्टीप्लेक्सों में टिकट की ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था दर्शकों को मिलेगी. इसके अलावा विंडो बुकिंग में भी डिजिटल और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट विकल्प का प्रयोग किया जाए. जो लोग सिनेमाघर के काउंटर पर जाकर भी टिकट खरीदेंगे उनको भी ई-टिकट ही मिलेगा. ई-टिकट लेने के बाद दर्शक सिनेमा घर में दाखिल हो सकेंगे. सिनेमाघर के अंदर सिर्फ वही लोग जा सकेंगे जिनकी उम्र 6 साल से ऊपर और 60 साल से नीचे होगी. 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग फिलहाल सिनेमा हॉल में जाकर पिक्चर नहीं देख सकेंगे.

खाने-पीने की चीजों की बिक्री बैन

नियमावली में कहा गया है कि सिनेमाघरों की कैफिटेरिया में पर्याप्त संख्या में बिक्री काउंटर्स बनाए जाएं. काउंटर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए. कहा गया है कि हॉल/आडिटोरियम के अंदर खाने-पीने की चीजों की बिक्री बैन होगी. इसके साथ ही हॉल में दाखिल होने के दौरान अंदर जाने वाले शख्स का शरीर का तापमान देखा जाएगा. इसके साथ ही आरोग्य सेतु एप रखना जरूरी होगा और उस आरोग्य सेतु एप में जब सुरक्षित का स्टेटस नजर आएगा तभी अंदर जाने की अनुमति मिलेगी. अंदर जाने के दौरान सैनिटाइजर से अपने हाथों को सैनिटाइज करना और मास्क पहने रहना भी ज़रूरी होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों को सिनेमा हॉल के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *