कॉफी या चाय पीने से जल गई है जीभ, तो इन घरेलू उपाय से पाए छुटकारा

हेल्थ डेस्क। अक्सर गर्म खाना खाने से हमारी जीभ जल जाती है। जो गर्म कॉफी या चाय पीने से होता है। ऐसे में इससे कई दिनों तक हमारी जीभ स्वाद को महसूस नहीं कर पाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार से आप इससे मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो घरेलू उपचार…

How To Heal A Burnt Tongue | मिर्ची से जब जल जाए जीभ, तो तुरंत अपनाएं ये  उपाय!
बर्फ
जीभ की जलन से निपटारा पाने के लिए बर्फ सबसे आसान उपचार है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ आता है जो सूजन को शांत करता है और जीभ के छाले को ठीक करता है।

Tulsi – the magical sacred herb of Ayurveda - Ayurvalley

तुलसी के पत्ते
तुलसी हमारे लिए काफी ज्यादा लाभदायक है। इससे हमें कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। ये आपकी जीभ की जलन को भी ठीक करता है। हफ्ते में कम से कम दो बार इन्हें दिन में दो बार चबाएं इससे जीभ के छाले ठीक हो जाएंगे।

Know your haldi and how to get its benefits | Lifestyle News,The Indian  Express

हल्दी

भारतीय घरों में हल्दी के बिना कोई भी सब्जी, दाल नहीं बनती। इसके रंग, स्वाद और पोषण कारक को बढ़ाने के लिए यह हमारे लगभग सभी खाद्य पदार्थों में होना चाहिए। इस सुपरफूड में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण, सूजन को शांत करने के लिए बहुत असरदार हो सकते हैं। इसके लिए एक कप गर्म दूध लें और उसमें सिर्फ 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे पी जाए इससे आपको जीभ संबंधित जल से छुटकारा मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *