Reliance Jio की एक और सर्विस लॉन्च, मुफ्त में कर सकेंगे बात

भारत की जानी मानी और दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचाने के लिए एक ख़ास सर्विस को लॉन्च कर दिया है। दरअसल रिलायंस जियो ने वॉइस ओवर वाई-फाई कॉलिंग सर्विस को लॉन्च कर दिया है।बता दें कि फ़िलहाल ये सर्विस केवल दिल्ली-एनसीआर और चेन्नई के सर्कल में लॉन्च की गयी है । यह सेवा सैमसंग और एपल यूजर्स के लिए उपलब्ध है। हालांकि, जियो वॉइस ओवर वाई-फाई कॉलिंग सेवा जल्द ही शाओमी और वनप्लस के यूजर्स को मिलेगी।

रिलायंस जियो की वीओ वाई-फाई कॉलिंग
बता दें कि उपभोक्ता जियो की वीओ सेवा का इस्तेमाल घर में लगे वाई-फाई कनेक्शन और पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट के जरिए कर सकते हैं। कंपनी का मानना है कि इस सेवा से जियो यूजर्स की कॉलिंग का अनुभव बेहतर हो जाएगा और इसके जरिए ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक जियो से जुड़ेंगे।

जानकारी के मुताबिक यूजर्स को कंपनी की इस सेवा के लिए अलग से एप, लॉग-इन या नया नंबर नहीं लेना होगा। साथ ही वह जियो वीओ वाई-फाई कॉलिंग को घर में लगे वाई-फाई कनेक्शन के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि जियो जल्द ही इस सर्विस को देश के अन्य राज्यों में पेश करेगी।

क्या है VoWiFi ?
VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यदि आप रोमिंग में है तो  आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं। वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई के जरिए काम करता है। इसके वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है।