अमेरिका चुनाव में Joe Biden जीत के करीब, Trump पहुंचे कोर्ट

अमेरिका चुनाव में Joe Biden जीत के करीब, Trump पहुंचे कोर्ट

अमेरिका चुनाव में Joe Biden जीत के करीब, Trump पहुंचे कोर्ट

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन मैदान में हैं.

एक ओर जहां डोनाल्ड ट्रंप ने नतीजे मानने से इनकार कर दिया है, तो अब कई संगठनों ने आवाज उठाई है. अमेरिकी संगठन ह्यूमन राइट्स वॉच ने बयान दिया है कि नेता चुनाव के नतीजे तय नहीं करते हैं, ऐसे में जो भी नतीजे आ रहे हैं उन्हें स्वीकार किया जाना चाहिए.

वहीँ नतीजो को न मानते हुए ट्रंप कोर्ट का दरवाजा खटखटाने लगे हैं. ट्रंप की प्रचार टीम के सदस्‍य अब बचे हुए राज्‍यों में मतगणना रोकने के लिए कोर्ट से गुहार लगा रहे हैं. ट्रंप लगातार मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगा रहे हैं और मेल-इन-बैलेट को बड़ा स्कैम बताया है.

डेमोक्रेट्स उम्मीदवार जो बाइडेन ने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड बनाया है. अमेरिकी चुनावी इतिहास में किसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अब सबसे अधिक वोट मिलने का रिकॉर्ड जो बाइडेन के नाम हो गया है. अभी तक की गिनती तक जो बाइडेन 7 करोड़ वोट पा चुके हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप 6.8 करोड़ वोट के करीब हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड बराक ओबामा के नाम था, जिन्हें 6.94 करोड़ वोट मिले थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *