इलाहाबाद हाईकोर्ट को जल्द मिल सकते हैं 16 नए जज, जानें जजों के नाम

Lucknow. इलाहाबाद हाईकोर्ट को जल्द ही 16 नए जज मिल सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने 16 जजों के नाम तय किए हैं। इन 16 नये जजों में 13 वकील और 3 ज्यूडिशियल ऑफिसर्स शामिल हैं। बता दें कि इन दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट जजों की जबरदस्त कमी से जूझ रहा है। ऐसे में इन 16 जजों की नियुक्ति के बाद हाईकोर्ट में मुकदमों का निपटारा तेजी से हो सकेगा।

ज्यूडिशियल ऑफिसर ओम प्रकाश त्रिपाठी, उमेश चंद शर्मा और सैयद वैज मियां इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज बन सकते हैं। इसके अलावा वकील चंद्र कुमार राय, शिशिर जैन, कृष्ण पहल, समीर जैन आशुतोष श्रीवास्तव, सुभाष विद्यार्थी और बृजराज सिंह जज हो सकते हैं। साथ ही वकील श्री प्रकाश सिंह, विकास बुधवार, विक्रम डी चौहान, राशिद मुर्तजा, ध्रुव माथुर और विमलेंद्र त्रिपाठी का नाम भी कॉलेजियम ने तय किया है।

बता दें कि प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमण की अगुवाई वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक अप्रत्याशित फैसले के तहत इलाहाबाद, राजस्थान और कलकत्ता समेत 12 हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए एक बार में 68 नामों की सिफारिश की है। इन हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की काफी कमी है। कॉलेजियम ने 25 अगस्त और एक सितंबर को अपनी बैठकों में उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के तौर पर पदोन्नति के लिए 112 उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया। इनमें से 16 न्यायाधीश इलाहाबाद उच्च न्यायालय में नियुक्त किए जाएंगे जहां कुल 160 न्यायाधीश होने चाहिए, लेकिन फिलहाल 93 न्यायाधीश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *