इन स्टेप्स की मदद से आसानी से डाउनलोड करें डिलीटेड फोटोज

इन स्टेप्स की मदद से आसानी से डाउनलोड करें डिलीटेड फोटोज

इन स्टेप्स की मदद से आसानी से डाउनलोड करें डिलीटेड फोटोज

नई दिल्ली : पॉप्युलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर यूजर्स 30 दिन पुराना तक मल्टीमीडिया डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपकी कोई वॉट्सऐप फोटो या विडियो डिलीट हो गई हैं तो उन्हें दोबारा डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, 30 दिन से ज्यादा होने के बाद फोटोज और विडियोज डाउनलोड किए जाने के बाद वॉट्सऐप के सर्वस से डिलीट हो जाते हैं और उन्हें दोबारा डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

ऐंड्रॉयड यूजर्स को वॉट्सऐप पर अपने फोटो, विडियो और बाकी अटैचमेंट्स सिक्यॉर रखने के लिए सबसे सिंपल सॉल्यूशन Gmail का मिलता है। सभी ऐंड्रॉयड फोन बाय डिफॉल्ट एक जीमेल अकाउंस से लिंक होते हैं। लिंक्ड जीमेल अकाउंट की मदद से वॉट्सऐप डेटा सेफ रखा जा सकता है। यूजर्स ऐप की सेटिंग में जाकर गूगल ड्राइव पर डेटा का बैकअप ले सकते हैं और इसे बाद में दूसरे किसी भी डिवाइस पर रीस्टोर किया जा सकता है।

वॉट्सऐप से दोबारा वही फाइल्स डाउनलोड की जा सकती हैं, जिन्हें यूजर की ओर से डिलीट ना किया गया हो। अगर पूरा कन्वर्सेशन डिलीट किया जा चुका है, तो कंटेंट भी दोबारा नहीं देखा जा सकेगा। अगर ऐसा नहीं है तो वॉट्सऐप ऐप और चैट्स ओपन करें। इसके बाद उस फाइल तक स्क्रॉल करें जो आपको डाउनलोड करनी हो और ब्लर दिख रही इस फाइल पर टैप करें और यह दोबारा डाउनलोड हो जाएगी। हालांकि, फाइल रिसीव होने के 30 दिन बाद ऐसा नहीं किया जा सकेगा।

कई बार ऐसा करने पर वॉट्ऐप एरर मेसेज दिखाता है और स्क्रीन पर लिखकर आता है, ‘can’t download, please ask that it be resent to you?’ ऐसे में सबसे पहले चेक करें कि आपके फोन में ऐक्टिव इंटरनेट कनेक्शन है या नहीं। इसके अलावा जरूरी है कि आपके फोन की डेटा और टाइम सही हो क्योंकि डेट गलत होने पर आप वॉट्सऐप सर्वर से कनेक्ट नहीं हो पाएंगे। इसके अलावा आपके डिवाइस पर स्टोरेज स्पेस खाली ना हो तब भी वॉट्सऐप एरर मेसेज दिखाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *